Website कितने प्रकार के होते हैं ? पूरी जानकारी हिंदी में

वेबसाइट कितने प्रकार के होते हैं?(What are the types of websites?)

क्या आप जानते हैं website कितने प्रकार के होते है? हम इस काम को इंटरनेट से ही कर सकते हैं। मेरा कहने का मतलब है की online किये जाने वालसभी कार्यों के लिए, हम सभी किसी न किसी Website पर निर्भर हैं  अब आप समझ गये होंगे की Website कितना महत्वपूर्ण है 
जो व्यक्ति आपको Internet पर जानकारी देता है, वह इस Website का स्वामी या स्वामी होता है। एक Website में एक से अधिक मालिक भी हो सकते हैं। वेबसाइट में विभिन्न प्रकार की वेबसाइट भी हैं। शायद आज मैंने सोचा कि, मैं आपको वेबसाइट के प्रकार के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहा हूं।तो चलिए दोस्तों   शुरू करते हैं। 
वेबसाइट का प्रकार ( types of website) इंटरनेट पर कई तरह की website उपलब्ध हैं। आइये अब उन सभी website प्रकार के विषयों के बारे में जानते हैं।

1. सर्च इंजन और पोर्टल (Search engine and portal)

खोज इंजन वे side हैं जिन्हें आपने इस लेख  को खोजने के लिए बनाया होगा। यह साइट, जो हर दिन 1 मिलियन से अधिक लोगों द्वारा उपयोग की जाती है। कुछ ना कुछ
 नाम हैं- Google, Yahoo, Bing। कहा, आप भी उन्हें खोजने के लिए हर दिन कुछ किया होगा।
online वेबसाइट कैसे बनाये ( How to make a website online )
Google एक सर्च इंजन site भी है। अगर किसी को दुनिया में किसी भी प्रकार की जानकारी की आवश्यकता है, तो आप इन साइटों पर जानकारी प्राप्त करके देख सकते है ।
कुछ लोग Google को अपने ब्राउज़र में default   खोज इंजन के साथ रखते हैं। जैसे google chrome ब्राउजर में गूगल सर्च इंजन होता है।
या फिर आप सेटिंग में जाकर default   सर्च वेबसाइट भी सेट कर सकते हैं। कुछ सर्च इंजन में एक से अधिक पोर्टल होते हैं जैसे न्यूज़, ईमेल। जिनका नाम yahoo msn है।



2. सूचनात्मक वेबसाइट (Informational website)

बहुत से website है जो आप को नई नई जानकारी देने की कार्य करते है ताकि आप को अच्छा जानकारी मिल जाये 
इन सभी site में आपके किसी न किसी  भी company या उद्योगों के बारे में जानकारी मिल जाती है। इस website में इन श्रेणी में आते है  - टीवी, प्रभामंडल सामग्री, खेल, मौसम और गर्माहट की जानकारी में है।

3. व्यक्तिगत वेबसाइट और ब्लॉग (Personal website and blog 

21 वीं शताब्दी में वेबसाइट बनाना रॉकेट साइंस नहीं है। लेकिन के लिए, यह एक बड़ी बात है कंप्यूटर और इंटरनेट का कोई भी ज्ञान नहीं है। विदेश में एक निजी blog बनाना Fashion की तरह हो चुका है। आज का जमाना  technology का है  आप अपने  निजी website और ब्लॉग को बहुत तेजी से बढ़ा सकते है

इन ब्लॉग में किस तरह की जानकारी रहेगी, यह सब ब्लॉग पर निर्भर करता है। आप जिस वेबसाइट / ब्लॉग पर हैं, यह श्रेणी आपकी और हमारी साइट  www.maxhindi.in की है इस blog में internet, प्रौद्योगिकी, computer, Seo, blogging, प्रेरणा के बारे में जानकारी है। अगर आप अपनी खुद की website बनाना चाहते हैं 

तो आप Blogger.com, wix.com से खुद की website बना सकते हैं। इसके साथ Free template, free hosting भी उपलब्ध है, अगर आप इंटरनेट पर Search करें तो आपको इसकी जानकारी मिल जाएगी। यदि आप अभी भी जानना चाहते हैं कि blog या website कैसे बनाते हैं, तो इन लेखों को पढ़ें।


4. ब्लॉग और ऑनलाइन डायरी (Blog and online diary)

आप भी शायद डायरी लिखें यदि आपका उत्तर "हाँ" है तो आपको और अधिक परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। अगर आपकी डायरी ऑनलाइन हो गई है, तो आप इसे Blog कह सकते हैं। जहां आप अपनी पसंद की जानकारी लिख सकते हैं। इनमें से किसी एक साइट, Blogger.com और Windows Live Space (Microsoft) पर आपको sign up करना होगा। 

इन दोनों साइटों में आपको विभिन्न प्रकार के उपकरण मिलेंगे जिनसे आप अपना Blog design कर सकते हैं। आप पहले से ही मौजूद  Sites में Blogging Software और PHP  चला और इंस्टॉल कर सकते हैं। उनकी help से, आप अपने blog को आसानी से प्रबंधित कर सकते हैं। आप कुछ ही मिनटों में अपनी सोच और अपने लेख को online कर सकते हैं। एक महत्वपूर्ण चीज आप पैसे भी कमा सकते हैं।

क्योंकि आपको पता नहीं होगा, Blog बनाना, प्रबंधित करना बहुत आसान है। अगर आप सीख जाते हैं तो एक और खास बात यह है कि आप आजकल ब्लॉग से अच्छी कमाई करते हैं।
इतना बहुत  कुछ है कि आप सोच भी नहीं सकते। इन blog की महानता के कारण, संसार की इतनी सारी जानकारी आज online उपलब्ध है।

5. कंपनी की वेबसाइट (Company websites)

इंटरनेट अब सभी के लिए खुला बाजार है जहां लोग हर चीज के बारे में खोज करते हैं। यही कारण है कि एक छोटी सी कंपनी अपनी खुद की साइट बनाती है।

6. फोर्सेस (Forces)

फॉर्म साइट के बारे में हर कोई कुछ जानता है। यह एक ऑनलाइन फॉर्म है जहां लोग सवाल पूछते हैं और इसके साथ एक विषय पर चर्चा करते हैं। यह एक ऐसा तरीका है जहां लोग एक-दूसरे से बात करते हैं और अपनी समस्याओं का समाधान देते हैं। इन साइटों को प्रश्न और उत्तर साइट भी कहा जाता है। 

यदि आप इंटरनेट में खोज करते हैं, तो आपको कई फॉर्म सीटें मिलेंगी। जहाँ आपको रजिस्टर करना होगा जहाँ आपके मन में कोई सवाल हो, आप उससे भी पूछ सकते हैं। अगर आपको किसी एक विषय में कोई जानकारी है, तो आप उन सवालों के जवाब देकर लोगों की मदद कर सकते हैं। आप मंच साइट पर कई अलग-अलग विषयों पर चर्चा कर सकते हैं। 

Quora एक बहुत बड़ी ऑनलाइन फॉर्म साइट है। जहां पर लाखों लोग मिलकर लोगों के सवालों का जवाब देते हैं। आपको किसी भी फॉर्म साइट पर जाने और लोगों के साथ अपना ज्ञान साझा करने की सलाह दी जाती है। यदि आप चाहें, तो आप स्वयं एक मंच साइट बना सकते हैं।

7. ऑनलाइन दुकानें और नीलामी वेबसाइट (Online shops and Auction website)

web का उपयोग मुख्य रूप से संचार और सूचना खोजने के लिए किया जाता है। लेकिन आप जानते हैं, ऐसी कई कंपनियां हैं, जहां लोग अपना सामान ऑनलाइन खरीद रहे हैं। यदि आप एक विशिष्ट उत्पाद बनाना चाहते हैं तो आप उन्हें ऑनलाइन भी बेच सकते हैं।

उन ऑनलाइन साइटों के नाम Amazon.com, Flipkart.com, Amazon.in और Snapdeal.com हैं। यह शॉपिंग site की श्रेणी में आता है। आज के समय में, दुनिया इतनी तेज गति से online सामानों की खरीदारी हो रही है, आप सोच भी नहीं सकते कि एक दिन में सामानों की ऑनलाइन बिक्री कितनी होती जा रही है।



8. सोशल नेटवर्किंग (social networking)

 इस श्रेणी में आने वाली वेबसाइटों का नाम सार्वजनिक है। Twitter, Facebook, Instagram, Pinterest, LinkedIn सभी Social sitesहैं। दुनिया के सभी इंटरनेट उपयोगकर्ता पहले सर्च इंजन पर जाते हैं, उसके बाद Social sites पर।

 हर दिन एक व्यक्ति 2 घंटे से अधिक समय सोशल साइट पर ही बिता देता है। इन सोशल sites पर दिन भर में 100 करोड़ लोग सक्रिय हैं। इन साइटों की लोकप्रियता दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। दुनिया की सबसे लोकप्रिय सोशल साइट फेसबुक है।

हमे उम्मीद है कि यह Article आपको बहुत मदद मिला होगा । यह Article आपको कैसा लगा, Comment Box में जरूर बताएं। 
धन्यवाद्


You Can Share This Post!

author

Aditya

By Maxhindi.in

नमस्कार दोस्तों मैं Aditya Gupta मैं हाई स्कूल में पढ़ता हूँ author होने के साथ ही मैं एक student हूँ

0 Comments

Leave Comments

captcha